हाई-फ़्रीक्वेंसी ट्रेडिंग त्वरित ट्रेडिंग के लिए उपयुक्त है क्योंकि यह पर्याप्त आय प्रदान करती है जिसे किसी अन्य एक्सचेंज में प्राप्त करने के लिए अधिक समय की आवश्यकता होगी। फास्ट ट्रेडिंग में सर्वोत्तम परिणाम प्राप्त करने के लिए एक निश्चित स्तर का अनुभव और त्वरित सोच आवश्यक है। 

जब बाज़ार में तुरंत “प्रवेश” करने की बात आती है, तो यह समय पर पूर्वानुमान खोलने की सुविधा प्रदान करता है। सामान्यतया, यह पता लगाने के लिए कोई निर्धारित दिशानिर्देश नहीं हैं कि कब तेज़ी से व्यापार करना आदर्श है; इसके बजाय, यह पूरी तरह से व्यापारी और उनके द्वारा अपनाए जाने वाले तरीकों पर निर्भर है।

ऑनलाइन फ़ास्ट ट्रेडिंग करने के तरीके

अभ्यास करें

 जोखिम-मुक्त एफएक्स डेमो खाते का उपयोग करके वास्तविक बाजार परिस्थितियों में अपनी ट्रेडिंग रणनीति का परीक्षण करें। अपना कोई भी पैसा जोखिम में डाले बिना, आप अपनी ट्रेडिंग रणनीति का परीक्षण कर सकेंगे और अनुभव कर सकेंगे कि मुद्रा युग्मों में व्यापार करना कैसा होता है।

एक विश्वसनीय ब्रोकर खोजें

फोरेक्स व्यापार करने के लिए, आपको पहले ब्रोकर के साथ पंजीकरण करना होगा। आपको व्यापार करने देने के बदले में, ब्रोकर आपकी कमाई में से एक हिस्सा लेता है। वे आपको प्रवेश प्रदान करते हैं: 

  • मुद्रा जोड़े की एक विस्तृत श्रृंखला, 
  • बाजार विश्लेषण के लिए तकनीकी संकेतक, 
  • अपनी स्थिति के आकार और अपने संभावित लाभ को बढ़ाने के लिए लीवरेज का उपयोग करें; 
  • अतिरिक्त संसाधन जो आपके बाजार की सफलता के लिए आवश्यक हैं। 

इसके अलावा, एक मजबूत ब्रोकरेज प्लेटफ़ॉर्म आपको अधिक ज्ञान और ट्रेडिंग अनुभव प्राप्त करने में मदद कर सकता है। फोरेक्स दलाल की तलाश करते समय, निम्नलिखित की जाँच करना सुनिश्चित करें:

फीचर्स:: 

आपको केवल उसी ब्रोकर प्लेटफ़ॉर्म के साथ साइन अप करना चाहिए जिसमें वे सुविधाएँ हों जो आप चाहते हैं क्योंकि प्रत्येक ब्रोकर प्लेटफ़ॉर्म में अलग-अलग सुविधाएँ होती हैं। उदाहरण के लिए, सभी ब्रोकरों के लिए मुद्रा जोड़े की उपलब्धता अलग-अलग होगी, इसलिए आपको यह पुष्टि करनी चाहिए कि आपके द्वारा चुना गया ब्रोकर उन जोड़ियों की पेशकश करता है जिनका आप उपयोग करना चाहते हैं। 

पहली बार के व्यापारियों को उन प्लेटफार्मों की भी खोज करनी चाहिए जो सबसे कम शुल्क पर विशेषाधिकारों तक सबसे बड़ी पहुंच प्रदान करते हैं। . अपनी ट्रेडिंग लागत कम करने का एक तरीका ऐसा करना है। जैसे-जैसे आपका मुनाफा बढ़ता है, आप अधिक उन्नत कार्यक्रमों में नामांकन कर सकते हैं।

अपनी भावनाओं के लिए दरवाज़ा खोलें

आप एक खुली स्थिति में हैं, लेकिन बाज़ार में चीज़ें आपके अनुसार नहीं चल रही हैं। कुछ ट्रेडों से इसकी भरपाई करना संभव हो सकता है जो आपकी ट्रेडिंग रणनीति का पालन नहीं करते हैं – यहां और वहां कुछ ट्रेडों से नुकसान नहीं होगा, है ना? “रिवेंज ट्रेडिंग” का सफल होना दुर्लभ है। 

सुनिश्चित करें कि लाभदायक व्यापार की आपकी योजना भावनाओं से बाधित न हो। खराब व्यापार के बाद एक साथ दो विनाशकारी घाटे से खुद को मुक्त करने के बजाय अपनी योजना का पालन करना और धीरे-धीरे नुकसान की भरपाई करना बुद्धिमानी है।

फोरेक्स सिग्नल्स  का प्रयोग करें

फोरेक्स सिग्नल उन व्यापारियों की मदद करेंगे जो तकनीकी और मौलिक विश्लेषण के बारे में बहुत अधिक जानकार नहीं हैं। आपको आवश्यक बाजार ज्ञान तक पहुंच प्रदान करके, फोरेक्स सिग्नल आपके लाभ मार्जिन को बढ़ा सकते हैं। 

फोरेक्स सिग्नल का उपयोग करना फोरेक्स को जल्दी से सीखने की एक तकनीक है क्योंकि आप उन व्यापारिक संभावनाओं का ज्ञान प्राप्त कर सकते हैं जिन पर सिग्नल आधारित है। हालाँकि, आपको केवल उन संकेतों का अनुसरण करना चाहिए जिनमें कुछ अंतर्दृष्टि जुड़ी हुई है, क्योंकि उनमें से सभी निर्देश के लिए उपयोगी नहीं हैं।

इसके अतिरिक्त, फोरेक्स संकेतों का उपयोग करने से आप बाज़ार में निरंतर व्यापारिक संभावनाओं से लाभ उठा सकते हैं और त्वरित व्यापार चयन कर सकते हैं। इससे अनिश्चितता कम हो जाती है और जीतने वाले सौदे करने से पहले तत्काल उत्तरों की तलाश में घंटों बिताने की आवश्यकता समाप्त हो जाती है। 

कई अनुप्रयोगों के बावजूद फोरेक्स संकेतों के अपने जोखिम हैं। एक संभावना यह है कि आप खराब सिग्नल के साथ व्यापार कर सकते हैं और नुकसान उठा सकते हैं। इन सिग्नलों का उपयोग करते समय, आपको तेजी से आगे बढ़ना भी पड़ता है, जिससे यह पुष्टि करने के लिए आपके पास बहुत कम समय बचता है कि सिग्नल सटीक है या नहीं।

अपनी रणनीतियों का परीक्षण करें

लाभदायक लेनदेन करने के लिए आवश्यकतानुसार अपनी ट्रेडिंग सेटिंग्स को अपनाना आवश्यक है। यह सामान्य त्रुटियों को फ़िल्टर करता है और समग्र रूप से आपके व्यापारिक कौशल में आपके आत्म-आश्वासन को बढ़ाता है। जब आप अपनी योजना में आश्वस्त होते हैं तो यह अस्पष्टता और आपके व्यापार पर भावनाओं के प्रभाव को भी कम करता है। 

पहचानें कि आपका प्रारंभिक व्यापारिक दृष्टिकोण सबसे प्रभावी नहीं होगा। ऐसे सलाहकार रखें जो आपको उपयोगी सलाह दे सकें और माइक्रो या डेमो खातों पर नई युक्तियों का परीक्षण करके देख सकें कि वे कितनी सफल हो सकती हैं।

इसलिए, एक योजना बनाएं और उस पर कायम रहें

अगर आपको सफलतापूर्वक हर फोरेक्स ट्रेड करना है तोह आपको हर बार एक अच्छे स्ट्रेटेजी के साथ निर्णय लेना होगा। स्ट्रेटेजी बनाते वक़्त अपने जोखिम सहनशीलता, लाभ का उद्देश्य, मूल्यांकन और कार्यप्रणाली  का ध्यान रखे। जब आप स्ट्रेटेजी बना ले, तोह ध्यान रखिये गए की जो भी ट्रेड आप चुने, वो आपके स्ट्रेटेजी के अंतरगर्त आती है।  

निष्कर्ष

फोरेक्स ट्रेडिंग की दुनिया का बादशाह बनने के लिए कोई शॉर्टकट नहीं होता। इसीलिए, बाजार के बारें में गहरा ज्ञान और जानकारी के बाद उसमे निवेश करना सबसे बुद्दिमान निर्णय होगा। फोरेक्स ट्रेड का एक्सपर्ट कोई एक दिन में नहीं बनता, तोह आपको चीज़े सिकने में समय लग सकता है। परन्तु आप एक चीज़ हमेशा याद रखना: इस ट्रेड में नुकसान हो सकता है पर उससे हिम्मत न हारके सीख लेना। और सबसे महत्वपूर्ण चीज़, हर फोरेक्स ट्रेड को अच्छे तरह से समझ के, सही स्ट्रेटेजी अपनाके करे।

By Grace